ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर ‘थर्ड आई’ की नजर: हाई रेजोल्यूशन कैमरों की पकड़ से बच नहीं पाएंगे; केंद्रीय गृह मंत्री शाह इसी माह करेंगे शुभारंभ

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर 'थर्ड आई' की नजर
ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर 'थर्ड आई' की नजर

केंद्रीय गृह मंत्री इसी महीने चंडीगढ़ सिटी के विकास से जुड़े करोड़ों रुपए के प्रोजेक्टों का उद्घाटन करेंगे। मार्च के अंतिम सप्ताह में उनका दौरा प्रस्तावित है। शहर में शुरू होने वाले नए प्रोजेक्टों में इंटेलिजेंट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर सबसे अहम है। लगभग 274 करोड़ रुपए की लागत से यह प्रोजेक्ट तैयार हुआ है।

नए प्रोजेक्ट के जरिए शहर का ट्रैफिक सिस्टम स्मार्ट तरीके से काम करेगा। वहीं अपराधी और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले हाई रेजोल्यूशन कैमरों की पकड़ से बच नहीं पाएंगे। इसके साथ ही ऑनलाइन चालान भी तेजी से बढ़ेंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत 200 के लगभग विशेष कैमरों की मदद से यह सब होगा। ये कैमरे नाइट विजन तकनीक से भी लैस हैं। बारिश और धुंध में भी इनकी पिक्चर क्वालिटी बनी रहेगी। इस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में और भी कई अन्य काम होंगे। स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एक अधिकारी ने बताया कि प्रोजेक्ट लगभग पूरा हो चुका है। जल्द ही यह स्मार्ट कैमरे शहर में काम करना शुरु कर देंगे।

गृह मंत्री अमित शाह चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (सीएचबी) के सेक्टर में बने नए भवन का उद्घाटन भी कर सकते हैं। लगभग 60 करोड़ रुपये की लागत से यह भवन तैयार हुआ है। इसमें सीएचबी के कई ऑफिस शिफ्ट होंगे। पुलिस हाउसिंग प्रोजेक्ट का भी शाह उद्घाटन करेंगे।

चंडीगढ़ के सभी गांवों को नहरी पानी उपलब्ध करवाने वाला प्रोजेक्ट भी तैयार है। प्रोजेक्ट के तहत सेक्टर-39 वॉटर वर्क्स से यह पानी की सप्लाई पहुंचेगी। दूसरी ओर सेक्टर-50 के कॉमर्स कॉलेज में तैयार हॉस्टल ब्लॉक, दो गवर्नमेंट स्कूल, सेक्टर-17 में तैयार अर्बन पार्क का भी शाह से उद्घाटन करवाए जाने की तैयारी है।