बाबा खाटूश्याम लक्खी मेला LIVE:राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने किए दर्शन, दिल्ली- हरियाणा और दूसरे जिलों से पदयात्रा कर आए भक्त

बाबा खाटूश्याम का मेला परवान पर है। लक्खी मेले में अब तक 7 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। दूर-दूर से भक्त पदयात्रा करते हुए आए है। भक्तों ने कहा कि पैरों के सूजन भी आई लेकिन लगातार बाबा श्याम का जयकारा लगाकर आगे बढ़ रहे हैं। मेले के कारण रींगस में खाटू मोड से खाटू कस्बे तक वनवे किया गया है। मंदिर के बाहर आज सुबह से लंबी लाइन लगी हैं। बाबा के जयकारों के साथ भक्त अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। राज्यसभा सांसद डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा ने भी आज बाबा श्याम के दर्शन किए।

200 किलोमीटर दूर से पदयात्रा
दिल्ली के रहने वाले मनीष ने बताया कि वह पिछले 5 सालों से हर बार लक्खी मेले में पदयात्रा कर पहुंचते हैं। इस बार उन्होंने दिल्ली से खाटूधाम के लिए पदयात्रा की हैं। वह 6 मार्च को सुबह दिल्ली से निकले थे। जिसके बाद आज दोपहर खाटूधाम पहुंचकर बाबा श्याम के दर्शन किए हैं। मनीष ने बताया कि रास्ते में पदयात्रा करते हुए उनके पैरों के सूजन भी आई। लेकिन वह लगातार बाबा श्याम का जयकारा लगाकर आगे बढ़ते रहे।

रींगस से तोरण द्वार तक भक्तों का रैला
मेले के चलते रींगस में खाटू मोड से खाटू कस्बे तक वनवे किया हुआ है। ऐसे में यह पूरी सड़क श्रद्धालुओं से भरी हुई नजर आ रही हैं। बड़ों के साथ बच्चे भी एक-दूसरे को गुलाल लगाकर पदयात्रा कर रहे हैं। वहीं हरियाणा के युवा श्रद्धालु नौकरी की अरदास के लिए टोकरी में टोकरी बाबा देगा नौकरी के जयकारे लगाते हुए पदयात्रा कर रहे हैं।

लड्डू गोपाल को पालकी में बैठाकर लेकर आए
सीकर से खाटू मार्ग तक आज सुबह हाथों में निशान लिए बाबा के भक्त नजर आए। हाथों में निशान तो कोई लेटककर धोक लगाते हुए मंदिर पहुंच रहा हैं। भक्त लड्डू गोपाल को भी पालकी में बैठाकर लेकर आए। महिलाएं भी अपने ग्रुप के साथ सज-धजकर और साफा पहनकर जयकारे लगाते हुए नजर आ रही हैं। भक्तों की सेवा के लिए प्रशाासन ने भी पूरा इंतजाम किया हुआ है। रानोली, मलकेडा बाजोर समेत कई गांवों में श्रद्धालुओं के रुकने और विश्राम करने की व्यवस्था हैं। जगह-जगह मेडिकल कैंप लगाए गए हैं। पदयात्रियों को जगह-जगह पानी पिलाने के लिए श्याम सेवक लगे हुए हैं। कई महिला भक्त साफा पहनकर मंदिर पहुंची। मेला 15 मार्च तक भरा जाएगा।

मार्केट जाने वाला रास्ता बंद
भक्तों की भीड़ को देखते हुए खाटू कस्बे में मार्केट जाने वाले रास्ते को बंद किया गया है। प्रशासन ने टीनशेड लगाकर रास्ते को बंद किया है। ऐसे में अब इस रास्ते से चौपहिया और दुपहिया वाहन मार्केट में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। केवल पैदल यात्री ही इस रास्ते से बाजार की तरफ जा सकेंगे। मेले के चलते अब खाटू कस्बे के बाजार भी पूरी तरह से श्रद्धालुओं से अटे हुए हैं।

स्काउट गाइड भक्तों की कर रहे सेवा
मंदिर के पास खाटू बगीची की तरफ लगी करीब एक किलोमीटर की बैरिकेडिंग में श्रद्धालुओं का आगे बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है। स्काउट गाइड के स्वयंसेवक कतार में लगे श्रद्धालुओं को पानी पिला रहे हैं। बैरिकेडिंग में लगे श्रद्धालुओं के गर्मी से बचाव के लिए इत्र का छिड़काव किया जा रहा है।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*