बीजेपी की जीत और 1.19 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट: चुनाव के 177 दिन पहले बीजेपी ने ये दांव खेलना शुरू कर दिया था, 10 प्रोजेक्ट्स से मोह लिया लोगों का मन

बीजेपी की जीत और 1.19 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट
बीजेपी की जीत और 1.19 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट

2022 विधानसभा चुनाव के 177 दिन पहले भाजपा ने धड़ल्ले से 1,18,945 करोड़ के 8 बड़े प्रॉजेक्ट्स लांच कर दिए। चुनाव की घोषणा से सिर्फ 25 दिन पहले काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और 31 दिन पहले गोरखपुर में एम्स और फर्टिलाइजर फैक्ट्री का इनॉगरेशन हुआ। उसके पहले पूर्वांचल, बुंदेलखंड और गंगा एक्सप्रेसवे के जरिए सत्ता तक पहुंचने की कोशिश की गई।

इन्हीं प्रॉजेक्ट्स पर पीएम मोदी, योगी समेत भाजपा के कार्यकर्ताओं ने यूपी में वोट की अपील की। ये प्रॉजेक्ट्स कितनी सीटों पर असर डालते हैं? भाजपा को इससे कितना फायदा हुआ? हमने 8 ग्राफिक्स में इस बारे में बताया है। एक-एक करके देखिए…

प्रॉजेक्ट 1: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से प्रभावित होने वाली 8 सीटों के नतीजे

सीएम योगी ने चुनाव प्रचार के दौरान काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का जिक्र कर पीएम नरेंद्र मोदी को हिंदू नेता के रूप में पेश किया। इससे भाजपा ने विकास के साथ-साथ हिंदू को साधने का तरीका खोज निकाला। उसका असर रिसल्ट पर साफ नजर आया।
पीएम मोदी ने गोरखपुर में AIIMS का उद्घाटन किया। कहा, “पहले पूर्वी उत्तर प्रदेश का बड़ा क्षेत्र सिर्फ एक मेडिकल कॉलेज के भरोसे था। AIIMS का निर्माण डबल इंजन की सरकार में डबल तेजी से काम का प्रमाण है।”
पीएम मोदी ने फर्टिलाइजर फैक्ट्री शुरू करने के लिए योगी की जमकर तारीफ की। कहा, “योगी सरकार ने 4.5 सालों में ही किसानों के लिए इतना काम किया है, जितना पहले की 2 सरकारें 10 साल में भी नहीं कर पाईं। ये कारखाना गोरखपुर के विकास की धुरी बनेगा।” कारखाने में 30% से ज्यादा पूर्वांचल के युवाओं को नौकरी भी दी गई।
जिस हिसाब से इस एक्सप्रेस-वे का श्रेय लेने की होड़ योगी और अखिलेश में लगी है, उससे साबित हो जाता है कि दोनों पार्टियों का इस इलाके में बहुत कुछ दांव पर लगा है।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुड़ी 33 सीटों पर सपा की जीत, भाजपा 26 सीटों पर सिमटी

क्रमांक जिला विधानसभा सीट जीतने वाले उम्मीदवारों के नाम पार्टी
1 बाराबंकी कुर्सी सकेंद्र प्रताप वर्मा भाजपा
2 बाराबंकी रामनगर फरीद महफूज किदवई सपा
3 बाराबंकी बाराबंकी धर्म राज सिंह यादव सपा
4 बाराबंकी जैदपुर गौरव रावत सपा
5 बाराबंकी दरियाबाद सतीश चंद्र शर्मा भाजपा
6 अमेठी अमेठी महाराजी प्रजापति सपा
8 अमेठी जगदीशपुर सुरेश कुमार भाजपा
9 अमेठी गौरीगंज राकेश प्रताप सिंह सपा
10 सुल्तानपुर इसौली मो. ताहिर खान सपा
11 सुल्तानपुर सुल्तानपुर विनोद सिंह भाजपा
12 सुल्तानपुर सदर राज प्रसाद उपाध्याय भाजपा
13 सुल्तानपुर लंभुआ सीताराम वर्मा भाजपा
14 सुल्तानपुर कादीपुर राजेश कुमार गौतम भाजपा
16 जौनपुर बदलापुर रमेश चंद्र मिश्रा भाजपा
17 जौनपुर शाहगंज रमेश निषाद पार्टी
18 जौनपुर जौनपुर अरशाद खान सपा
19 जौनपुर मल्हनी लकी यादव सपा