शिकंजे में ठग: एसबीआई बैंक कर्मचारी बन लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, पांच आरोपी गिरफ्तार

The gang who cheated people by becoming SBI bank employees was exposed
The gang who cheated people by becoming SBI bank employees was exposed

एसबीआई बैंक कर्मचारी बनकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का साइबर थाना पुलिस ने पर्दाफाश कर पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से दो लैपटॉट, एक प्रिंटर, सात मोबाइल फोन, 33 सिमकार्ड आैर 38 हजार रुपए नकदी बरामद की है।

आरोपियों की पहचान शिवम्, अभिषेक उर्फ गंजा, चंदन, रणजीत कुमार और विवेक कुमार के रूप में हुई है। आरोपी शिवम् स्थाई रुप से उत्तर प्रदेश के सम्भल जिले के गांव बबराला का रहने वाला है। वर्तमान में वह दिल्ली के तुडामंडी नजफगढ़ में रहता है। जबकि अभिषेक उर्फ गंजा मूलरूप से गुड़गांव के बादशाहपुर का रहने वाला है। आरोपी चन्दन बिहार के सीतामढ़ी, रणजीत कुमार और विवेक कुमार बिहार के मधुबनी जिले के रहने वाले है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि आरोपियों ने बल्लभगढ़ के गांव गढ़ खेडा निवासी सुनील के क्रेडिट कार्ड से करीब 123000 रुपए की धोखाधड़ी की थी। बल्लभगढ़ के ही सेक्टर 2 निवासी राजेंदर कुमार के साथ 1,00,998 रूपये की धोखाधड़ी की थी।

ऐसे बनाते हैं शिकार

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि आरोपी जस्ट डायल से इंडसइंड क्रेडिट कार्ड धारकों का डाटा खरदते थे। क्रेडिट कार्ड पर ट्रांजेक्शन करने से क्रेडिट कार्ड से पर कुछ रीवार्ड प्वाइंट्स मिलते हैं, जिन्हें कैशबैक या कोई अन्य सामान खरीदने के लिए उपयोग में लिया जा सकता है। इसी का फायदा उठाकर आरोपी क्रेडिट कार्ड धारकों को फर्जी लिंक भेजते थे और उन्हें रीवार्ड प्वाइंट्स को कैश करवाने का लुभावना ऑफर देते थे। आरोपी अपने कॉल सेंटर के जरिए ऑनलाइन कॉल करते थे। खुद को एसबीआई का बैंक कर्मचारी बताते थे।

कई राज्यों में वारदात केा दिया अंजाम

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पांचों आरोपियों ने अपने फर्जी बैंक खातों में 18 से 20 लाख रूपये का लेन देन किया है। पूछताछ में आरोपियों ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात और हरियाणा में साइबर फ्रॉड की वारदातों को अंजाम देने की बात कबूली है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*